GATT full form and meaning in hindi language

GATT की फुल फॉर्म क्या होती है?

GATT का अंग्रेजी में फुल फॉर्म General Agreement on Tariffs and Trade होती है और इसे हिंदी में शुल्क और व्यापार पर सामान्य समझौता कहा जाता है।

GATT क्या होता है?

इसे 23 देशों द्वारा 30 अक्टूबर, वर्ष 1947 में हस्ताक्षरित टैरिफ एंड ट्रेड पर सामान्य समझौता कर इसके महत्वपूर्ण नियमों को संरक्षित करते हुए कोटा, टैरिफ व सब्सिडी को कम कर अंतर्राष्ट्रीय व्यापार में बाधाओं को कम करने के लिए बनाया गया एक कानूनी समझौता है। इसके पुनर्निर्माण और वैश्विक व्यापार को सफल बनाने के माध्यम से द्वितीय विश्व युद्ध के बाद आर्थिक सुधार को बढ़ावा देने के लिए किया गया है। इसकी प्रमुख उपलब्धियों में से एक यह भी है कि यह बिना किसी के साथ भेदभाव किए व्यापार करता है। GATT के प्रत्येक हस्ताक्षरकर्ता सदस्य को किसी अन्य के समान ही माना जाना है। यह भी माना जाता है की यह सबसे इष्ट देशों के सिद्धांत में से एक है और यह विश्व व्यापार संगठन के माध्यम से किया गया है।

GATT का इतिहास क्या है?

GATT की स्थापना द्वितीय विश्व युद्ध के पश्चात अंतरराष्ट्रीय व्यापार में सुधार करने और उसके लिए एक क्रियाशील कार्यप्रणाली तैयार करने के लिए की गई थी। संयुक्त राष्ट्र संघ ने वर्ष 1947 में यह फैसला व्यापार एवं रोजगार के पक्ष लिया था। इस फैसले के अनुसार हवाना शहर में अंतर्राष्ट्रीय व्यापार संगठन की स्थापना की गई थी और इस संगठन की शुरुआत में 23 देशों ने संस्थापक के रूप में हस्ताक्षर कर इसमे सदस्यता ली थी। वर्ष 1948 के बाद से ITO को GATT के नाम से जाना जाने लगा है।